सिर में खुजली हो तो आजमाएं 6 उपाय

सिर में खुजली हो तो आजमाएं 3 उपाय

सिर में खुजली हो तो आजमाएं 6 उपाय


नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले है की सिर में खुजली हो उसे कैसे दूर किया जाये। आज में आपको खुजली से बचने के 3 उपाय बताने वाला हूँ। सिर में खुजली होना एक सामान्य समस्या है, जो सफाई की कमी, डैंड्रफ या इंफेक्शन के कारण हो सकती है। ऐसी जानकारी पढ़ने के लिए ऊपर दिए पिले रंग के फॉलो के बटन को क्लिक करदे।
when-itching-in-scalp-of-head-then-use-these-tips-and-home-remedies


1 - ऑइल मसाज

बादाम के तेल या जैतून का तेल जैसे एसें‍शि‍यल ऑइल से सिर की मसाज करें। फिर इस तेल को कुछ समय के बाद धो ले। इससे खुजली में भी राहत मिलेगी और बालों में घनापन भी आएगा।
when-itching-in-scalp-of-head-then-use-these-tips-and-home-remedies

2 - नारि‍यल तेल और कपूर


नारियल के तेल में कुछ मात्रा में कपूर मिलाकर सिर की त्वचा पर मसाज करें। इससे खुजली शांत होगी और किसी प्रकार का इंफेक्शन होने पर भी ठीक हो जाएगा।
when-itching-in-scalp-of-head-then-use-these-tips-and-home-remedies

3 - नींबू


सिर की खुजली के लिए नींबू बहुत ही कारगर उपाय है। इसमें एक तरह का केमिकल आता है जो सिर की खुजली के लिए बहुत ही बढ़िया है।


4 सेब का सिरका - 

हल्के गर्म पानी के साथ सेब का सिरका मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ समय तक लगे रहने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। यह तरीका खुजली से तुरंत राहत पहुंचाएगा।


5 ऑइल मसाज

जैतून का तेल या बादाम के तेल जैसे एसें‍शि‍यल ऑइल से सिर की मसाज करें। आप चाहें तो तेलों का मिश्रण भी प्रोग कर सकते हैं। कुछ समय तक बालों की जड़ों में रहने के बाद धो लें। इससे खुजली में भी राहत मिलेगी और बालों में घनापन भी आएगा।



6 दही - 

दही से सिर की त्वचा पर मसाज करें और इसे भी कुछ समय तक लगा रहने दें, फिर बाल धो लें। यह बालों ओर सिर की त्वचा को पोषण देने का भी एक तरीका है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बालों को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक उपचार

इन 3 चीजों को लगाने से दाद,खाज,खुजली हो जाते हैं जड़ से खत्म

बिल्ली घर में आकर देती है यह संकेत, पहचान गए तो बच सकते हैं आप