मेथी नाम तो सुना ही होगा आइए जानते हैं इसके 10 चमत्कारिक फायदे क्या है



मेथी एक बहुत ही मशहूर जड़ी-बूटी है और अपने अतुल्य औषधीय गुणों की वजह से यह आयुर्वेद में भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। मेथी में अनेक प्रभावशाली फायटो-नुट्रिएंट्स के साथ-साथ लौह, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज एवं ताम्बे जैसे खनिज भी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन बी 6 भी पाया जाता है। मेथी के बीज में प्रभावी रोगाणुरोधी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, मधुमेह विरोधी और एंटीवायरल गुण पाएं जाते हैं। मेथी के बीज खाने के साथ औषधीय प्रयोजनों के लिए भी उपयोग किए जाते हैं। मेथी के बीज कड़वे स्वाद और खुशबू के लिए जाने जाते हैं।
benefits-of-methi-a-natural-beauty-product


Read more:-

किडनी को पूरी तरह बर्बाद कर देती है यह तीन गलतियां जो ज्यादातर व्यक्ति रोज करते हैं



इसके सुगंधित बीजो के लिए पश्चिमी यूरोप से चीन तक इसकी खेती जाती है और यूरोप और उत्तरी अफ्रीका के हिस्सों में जानवरो के लिए चारे में भी इसका उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही इसके अनेक औषधीय गुण भी है।


benefits-of-methi-a-natural-beauty-product

Read More:-

बालों को जल्दी घने और लंबे करने के आसान उपाय आजमाएं और लंबे बाल पाएं

मेथी के बीज में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो बालों को मजबूत करने में सहायक है और उनका टूटना भी कम करते हैं। साथ ही मेथी के बीज रूसी की समस्या को कम करते हैं। अधिक मात्रा में प्रोटीन होने की वजह से मेथी बालों के विकास के लिए बहुत अच्छा होता है। जो बालों को झड़ने से रोकता है उनके पुनर्निर्माण में भी मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद लेसीथिन बालों की नमी को बनाये रखता है।


benefits-of-methi-a-natural-beauty-product
Read More:-बैंगन खाने के बेहतरीन फायदे जानकर आप भी बैंगन खाने लगेंगे
मेथी में त्वचा के लिए अनेक चमत्कारी औषधीय गुण हैं। इसकी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणवत्ता त्वचा को फ्री-रेडिकल क्षति से बचाती है और त्वचा पर आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों से छुटकारा दिलाती है।

मेथी के बीज शुगर के रोगियों के लिए अत्यंत फायदेमंद है। इसका ह्य्पोग्ल्य्सिमिक गुण रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक है। इसके अलावा इसमें निहित फाइबर कार्बोहाइड्रेट एवं शुगर के अवशोषण को धीमा करता है।

शिशुओं को स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए मेथी के बीजों का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इस में फाइटोस्ट्रोजेन होता है जो स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध उत्पादन को बढ़ाता है।

अध्यनो के अनुसार मेथी के बीज में कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता है खासतौर पर यह LDL यानि "ख़राब" कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। मेथी के बीज में नारिंगेनिन (naringenin) नामक एक फ्लैवोनॉयड होता है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगो में लिपिड स्तर को कम करता है।


benefits-of-methi-a-natural-beauty-product
Read More:-शरीर में जमीं हुई चर्बी को पिघलाने के लिए रामबाण उपाय है ये फल

मेथी के बीज में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं जो शरीर को फ्लू एवं सर्दी से लड़ कर उन्हें मात देने में सहायता करते हैं। इसमें प्रभावशाली एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और विभिन्न अन्य औषधीय गुण हैं जो आपको बीमार कराने वाले सूक्ष्मजीवों को खत्म कर आपको प्रफुल्लित महसूस कराते हैं।

मेथी के बीजों में अच्छी मात्रा में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो कब्ज से राहत दिलाने में बहुत सहायक सिद्ध होता है। यह अपच के कारण पेट में होने वाले दर्द से आराम दिलाने में भी मददगार है।

मेथी में कुछ ऐसे योगिक पाएं जाते हैं जिनमें एस्ट्रोजन सम्बंधित गुण समाविष्ट होते हैं जो रजनोवृत्ति से जुड़े लक्षणों से आराम दिलाने में सक्षम हैं।

मेथी के बीज में अच्छे एंटी-ऑक्सीडेंट एवं हृदय संरक्षण गुण पाएं जाते हैं जो समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए फायदेमंद हैं।

अध्ययनों के अनुसार मेथी के बीज से निकाला गया तेल कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताये।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बालों को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक उपचार

इन 3 चीजों को लगाने से दाद,खाज,खुजली हो जाते हैं जड़ से खत्म

बिल्ली घर में आकर देती है यह संकेत, पहचान गए तो बच सकते हैं आप