किडनी खराब होने से पहले शरीर देता हैं ये संकेत, भूल से भी ना करें नजरअंदाज

किडनी खराब होने से पहले शरीर देता हैं ये संकेत, भूल से भी ना करें नजरअंदाज


नमस्कार दोस्तों ! 
जैसा कि दोस्तों आप जानते हैं किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं. किडनी शरीर से सारे हानिकारक और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है लेकिन आज की खराब जीवनशैली और अनियमित खान-पान की वजह से किडनी खराब होने की समस्या आम हो गयी हैं. किडनी खराब होने पर शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं लेकिन हम इन्हें नजरअंदाज कर देते है जिसकी वजह से बाद में पुरे शरीर की स्थिति बिगड़ जाती है. ऐसे में आज हम आपको इस लेख में बतायेंगे कि किडनी खराब होने पर शरीर में कौनसे बदलाव आते है जिन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए.


पेट दर्द

पेट के बांयी या दांयी ओर अगर असहनीय दर्द हो रहा हो तो इसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि ये किडनी में खराबी का पहला संकेत है.

पेशाब में खून

अगर पेशाब में खून दिखाई दे तो तुरंत सावधान हो जाये और तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें. पेशाब में खून आना सिर्फ किडनी खराब होने के लक्षण नहीं बल्कि किडनी या मूत्राशय में कैंसर होने का लक्षण भी है.
warning-signs-your-kidney-may-be-failing

आंखों के नीचे सूजन

आँखों के निचे सुजन आना भी किडनी खराब होने का ही एक संकेत हैं. अगर आँखों के निचे सूजन दिखाई दे तो समज लीजिये किडनी में कुछ खराबी हैं. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

पुरे शरीर में सूजन

किडनी खराब होने पर पुरे शरीर में सूजन आ जाती हैं. यह किडनी खराब होने का सबसे बड़ा लक्ष्ण हैं. इसके ठीक तरह से कार्य ना करने की वजह से शरीर में पानी बढ़ जाता है जिसकी वजह से पूरे शरीर में सूजन आ जाती है.
warning-signs-your-kidney-may-be-failing

हाथों-पैरों पर सूजन किसी भी वजह से हो सकती हैं लेकिन यह किडनी खराब होने के कारण भी हो सकता हैं। दरअसल, किडनी खराब होने पर शरीर में कई हानिकारक पदार्थ जमा होने लगते है, जिससे हाथों-पैरों पर सूजन आने लगती है और यूरिन का रंग गाढ़ा हो जाता हैं।

अगर यूरिन पास करते समय खून आए तो इसे अनेदखा बिल्कुल न करें क्योंकि यह लक्षण किडनी खराब होने की ओर भी इशारा करता है। ऐसे में तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें और उसे अपनी सारी प्रॉबल्म बताए।


 अगर आपका भी अचानक से यूरिन निकल जाता है और कंट्रोल में नहीं होता है तो यह किडनी की बीमारी हो सकती हैं। अब इस प्रॉबल्म को मामूली न समझते हुए तुरंत एक्शन लें।


 अगर यूरिन पास करते वक्त जलन महसूस या बेचैनी हो तो इसे हल्के में मत लें। यह यूरिन इंफैक्शन या किडनी खराब होने का संकेत हैं।

दिनभर काम करके थकान होना आम है लेकिन जब कमजोरी और थकान बिना वजह होने लगे तो यह किडनी फेल होने का ही एक लक्षण हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बालों को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक उपचार

इन 3 चीजों को लगाने से दाद,खाज,खुजली हो जाते हैं जड़ से खत्म

बिल्ली घर में आकर देती है यह संकेत, पहचान गए तो बच सकते हैं आप