शरीर में जमीं हुई चर्बी को पिघलाने के लिए रामबाण उपाय है ये फल||Aayurvedic Gyan

शरीर में जमीं हुई चर्बी को पिघलाने के लिए रामबाण उपाय है ये फल

 प्रकृति ने हमें हमारे आस पास ही स्वस्थ रहने के लिए अनेक पेड़ पौधे सौगात स्वरूप प्रदान किये हैं। जिनमें से बहुत से पौधे हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, पर हमें इनके बारे में सही से जानकारी न होने के कारण हम इनका उपयोग सही से नहीं कर पाते हैं और हम इन्हें घास कूड़े के समान व्यर्थ समझ उखाड़ फेंकते हैं, पर आज हम आप को ऐसे ही एक पौधे के बारे में बताने जा रहा हूँ जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभ दायक है।
]
दोस्तों आज हम आप को ग्रीन कॉफी के बहुत ही महत्वपूर्ण औषधीय गुणों के बारे में बताएँगे। दोस्तों बजन काम करने के लिए ग्रीन काफी किसी भी वरदान से कम नहीं है। दोस्तों ग्रीन कॉफी के सेवन से वजन कम ही नही बल्कि शरीर मे जमा हुआ फैट भी घटना शुरू होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वजन कम करने में काफी सहायक होती है।
दोस्तों इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, आयरन के अलावा अन्य खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने में हमारी मदद करते हैं । इस के सेवन से वजन कंट्रोल में रहता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन लोगों को रोजाना ग्रीन कॉफी ही पीना चाहिए।
दोस्तों कम और हाई बीपी से पीड़ित लोगों के लिए भी ग्रीन कॉफी बहुत ही अधिक फायदेमंद होती है। क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखने में काफी कारगर है। कॉफी बीन्स को रोस्टेड करने के बाद यह एसिड खत्म हो जाता है।

शरीर में एनर्जी लाए

ग्रीन कॉफी बीन्स में क्रोनॉलोजीकल एसिड होता है. इस तरह की कॉफी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म सही रहता है. मेटाबॉलिज्म रेट सही मात्रा में होने से आप में सकरात्मक ऊर्जा बनी रहती है. इससे आप जो भी काम करते हैं उसमें आपका मन सही रूप से लगता है

वजन नियंत्रण

ग्रीन कॉफी बीन्स में भरपूर विटामिन और खनिज पाया जाता है. यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. इससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है. ग्रीन कॉफी का सेवन करने से आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बालों को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक उपचार

इन 3 चीजों को लगाने से दाद,खाज,खुजली हो जाते हैं जड़ से खत्म

बिल्ली घर में आकर देती है यह संकेत, पहचान गए तो बच सकते हैं आप